विद्यार्थी विज्ञान मंथन : विज्ञान प्रतिभाओं की खोज करेगी विज्ञान भारती 

कक्षा 6 से 11 तक के सभी बोर्ड के स्कूली छात्रों में विज्ञान, तकनीक और गणित विषयों की पढ़ाई को प्रोत्साहित करने के लिए विज्ञान भारती, एनसीईआरटी व विज्ञान प्रसार संयुक्त रूप से विज्ञान प्रतिभाओं की खोज करेगा। यह प्रति​योगिता हिन्दी, तेलगु, तमिल, मराठी एवं बंगाली भाषा सहित दस से ज्यादा भाषाओं में होगी...

विद्यार्थी विज्ञान मंथन : विज्ञान प्रतिभाओं की खोज करेगी विज्ञान भारती 

लखनऊ

  • हिन्दी, तेलगु, तमिल, मराठी एवं बंगाली भाषा सहित दस से ज्यादा भाषाओं में होगी प्रतियोगिता

प्रतियोगिता में छात्र भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और आधुनिक विज्ञान के विकास में योगदान से रूबरू होंगे। भारतीय वैज्ञानिकों के योगदान से स्कूली छात्रों को परिचित कराने के लिए 29-30 नवम्बर 2020 को पूरे देश में प्रतियोगिता होगी। नामांकन करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर है।

यह भी पढ़ें - लखनऊ में 04 सितम्बर से शुरू होगा मेट्रो ट्रेनों का ट्रायल

यह जानकारी विद्यार्थी विज्ञानं मंथन के स्टेट कोऑर्डिनेटर उत्तर प्रदेश सुशील कुमार द्विवेदी ने हिन्दुस्थान समाचार को दी। उन्होंने बताया कि छात्र अपनी सुविधानुसार कोई एक तारीख का चुनाव कर सकते हैं। परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी एवं परीक्षा के दौरान 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे। जिनमें सेक्शन 'ए' में भारत का विश्व विज्ञान में योगदान एवं भारतीय वैज्ञानिक व्यंकटेश बापूजी केतकर और उनके समय के मापन के क्षेत्र में योगदान से सम्बंधित 40 बहुविकल्पीय प्रश्न 30 मिनट में एवं सेक्शन 'बी' में सम्बंधित कक्षा के विज्ञान और गणित पाठ्यक्रम से एवं तर्क शक्ति से सम्बंधित बहुविकल्पीय 60 प्रश्न 60 मिनट में ऑनलाइन घर बैठे या फिर रजिस्टर्ड विद्यालय से अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार ओपन बुक की सहायता से वीवीएम विशेष ऐप के माध्यम से सबमिट करना होगा।

यह भी पढ़ें - मप्र में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1400 के पार हुई

बताया कि परीक्षा में पंजीकृत विद्यार्थियों की तैयारी के लिए दो निशुल्क ऑनलाइन पुस्तकें जिसमें पहली पुस्तक में महान भारतीय वैज्ञानिक व्यंकटेश बापूजी केतकर जीवन वृतान्त एवं और उनके समय के मापन के क्षेत्र में योगदान और दूसरी पुस्तक में विश्व विज्ञान में भारत का योगदान परंपरा से आधुनिकता तक का प्रकाशन किया गया है, छात्र इन पुस्तकों को हिन्दी,अंग्रेजी, तेलगु,तमिल,मराठी एवं बंगाली भाषा सहित दस से ज्यादा भाषाओं में निशुल्क www.vvm.org.in  से डाउनलोड करके अपनी परीक्षा की तैय्यारी कर सकते हैं।

श्री द्विवेदी ने बताया कि वीवीएम 2020 में बहुविकल्पीय प्रश्न एप्लीकेशन बेस्ड रचनात्मक क्रियात्मक कौशल पर आधारित होंगे, जिससे छात्रों की विशेष मेघा का पता लगाया जा सके। साथ ही जो विद्यार्थी सेक्शन ए को पास करेंगे, उन्हीं विद्यार्थियों का सेक्शन बी का मूल्यांकन किया जायेगा।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री ने बीएसएल-2 लैब का  किया शुभारंभ, कहा प्रतिदिन 500 टेस्ट करें

श्री द्विवेदी ने आशा जाहिर की है कि विद्यार्थी विज्ञान मंथन के मंच से सृजनात्मक, नवाचार, कौशल परीक्षण, नेतृत्व क्षमता और वैज्ञानिक खेलों के माध्यम से विद्यार्थियों की प्रतिभा की पहचान होगा। विद्यार्थी विज्ञान मंथन विगत 8 वर्षों से विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि विकसित कर रहा है और उन्हें विज्ञान की खोज में सक्रिय प्रयास करने की प्रेरणा भी दे रहा है। छात्र विद्यार्थी विज्ञानं मंथन में पंजीकरण करने के लिए www.vvm.org.in पर पहुंच कर अपने माध्यम से या फिर अपने विद्यालय के विज्ञान समन्वयक की सहायता से पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर सहायता एवं अधिक जानकारी के लिए सुशील कुमार द्विवेदी स्टेट कोऑर्डिनेटर उत्तर प्रदेश के हेल्पलाइन नंबर 9839110707 पर संपर्क कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां-
जानकारी स्रोत: www. vvm.org.in
पंजीकरण प्रारम्भ तिथि: 01/08/2020
अन्तिम तिथि: 30/09/2020
परीक्षा तिथियां: 29 नवम्बर 2020 या 30 नवम्बर 2020
परीक्षा समय: प्रातः 10 बजे से रात आठ बजे तक किसी भी समय लॉग इन करके 
परीक्षाफल: 15/12/2020
प्रदेशस्तरीय जनवरी 2021 में कोई उपयुक्त दिन 
राष्ट्रीय शिविर: मई 2021 कोइ उपयुक्त दिन

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0