प्रकृति प्रेमियों को पर्यावरण प्रहरी सम्मान देने की शुरूआत

प्रकृति प्रेमियों को पर्यावरण प्रहरी सम्मान देने की शुरूआत

बांदा,विश्व पर्यावरण दिवस सप्ताह के चैथे दिन बागवान चैरिटबल ट्रस्ट द्वारा विगत दिनों आयोजित ऑनलाइन पोस्टर प्रतियोगिता में 136 बच्चो ने भाग लिया था जिसमे शहर के 4 विजेता बच्चो में सी.वर्ग में कु. टीया वर्मा, जू.वर्ग में कु. कौशिकी तिवारी, कु. त्रिषा शुक्ला, कु. वेदिका साहू को आज एक सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि डॉक्टर संगीता सिंह द्वारा ग्यारह-ग्यारह सौ रुपए की चेक के साथ उपहार और एक-एक पौधा देकर  सम्मानित कर पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रोत्साहित करने के साथ निर्णायक मंडल को सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया और आज से प्रकृति प्रेमियों को पर्यावरण प्रहरी सम्मान देने की घोषणा की

 इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करती हुई मुख्य अतिथि डॉ संगीता सिंह ने कहा कि चित्रकला प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों ने सुंदर चित्र में पर्यावरण जल संरक्षण का अद्भुत दर्शन कराकर आम जनमानस को जागरूक किया है, जो सराहनीय है। उन्होंने सभी लोगों से ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने और उन्हें बचाने की अपील के साथ निर्णायक मंडल में सुश्री अपूर्वा सोनी, श्रीमती अनीता गुप्ता, श्री दीनदयाल सोनी और पिंकी निगम कानपूर को एवं ट्रस्ट द्वार आज से प्रकृति प्रेमियों को पर्यावरण प्रहरी सम्मान देने की घोषणा के उपरांत इसकी शुरुआत शहर के प्रकृति प्रेमी अरुण दमेले एवं उनकी धर्म पत्नी श्रीमती अंजू दमेले को वृक्ष और सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। 

ट्रस्ट के सहयोगी श्याम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, नवीन निगम  ने कहा की पेड़ लगाना इस लिए आवश्यक है की भविष्य में ओक्स्सीजन की कमी से हमारी पीढ़ी खतरे में आ सकती है ।ट्रस्ट के निदेशक पंकज बागवान  ने इस आयोजन का उद्देश्य बताते हुए कहा की बच्चो को पर्यावरण के प्रति उत्साहित करना है और बरसात के महीने में ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने एवं बचाने हेतु प्रेरित करना है। इस अवसर पर ट्रस्ट द्वारा प्रकृति प्रेमियों को पर्यावरण प्रहरी सम्मान देने की घोषणा की गई। 

सहयोगी संस्थान प्रभुता फाउंडेशन की रजनी गुप्ता  ने कहा कि हमारी संस्थान में गरीब परिवार के बच्चों को कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है और वह भी निशुल्क, बुंदेलखंड मानस जन कल्याण समिति के नीरज निगम द्वारा गरीब परिवारों के लिए निशुल्क राशन कार्ड बनवाने में मदद करने की घोषणा की, एक पहल नई दिशा के संरक्षक शैलेंद्र सिंह बुंदेला  ने कहा कि हमारी संस्था जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज के मरीजों को तीमारदारों को भोजन उपलब्ध कराने की पहल कर रही है कार्यक्रम के सहयोगी संथान- श्याम उच्चतर माध्यमिक विद्याल, खेती फाउंडेशन, प्रभुता फाउंडेशन, एक पहल नई दिशा, बुन्देलखण्ड मानस जन कलयाण समिति, लोक पथ ट्रस्ट एवं वरिष्ठ पत्रकार अरुण निगम,  आकाश श्रीवास्तव,  अवनि परिधि के संचालक अरुणेश  का सहयोग सराहनीय रहा। कार्यक्रम का सफल संचालन संजय निगम अकेला ने किया।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0