भ्रष्टाचार का खेल, पहली बरसात में फेल

भ्रष्टाचार की जड़ें किस कदर गहरी हो चुकी हैं, साक्षात उदाहरण है तिंदवारी नगर पंचायत का। यह पूरी नगर पंचायत संदेह के घेरे में है। ईओ सहित सभी की भूमिका संदिग्ध है। भ्रष्टाचार को उजागर करती ये रिपोर्ट आप भी पढ़िये....

भ्रष्टाचार का खेल, पहली बरसात में फेल
Banda : Game of corruption

@ देवेन्द्र नाथ मिश्र

तिन्दवारी नगर पंचायत तिंदवारी चेयरमैन प्रतिनिधि भूरेलाल व ईओ अमर सिह की मिली भगत से नगर पंचायत में व्यापक भ्रष्टाचार किया जा रहा है। गौरतलब है कि जनपद के समस्त नगर पंचायत में सिर्फ दो ठेकेदार काम करते हैं। यह ठेकेदार जिनका नाम कपिल अवस्थी व चंद्रशेखर गुप्ता है। जो तीन पंचवर्षो से जनपद की समस्त नगर पंचायतों में भ्रष्टाचार के बल पर काबिज है।

इस संन्दर्भ में हमारे द्वारा लगातार समाचार प्राकाशित कर शासन को सूचित किया है। परंतु ठेकेदारी की यह माफियागिरी शायद इस पूर्ण उत्तर प्रदेश के लिये नायाब उदाहरण है। जो शुचिता व सरकार होने के बावजूद नहीं समाप्त है। इस भ्रष्टाचार के इस खेल में जनपद के आला अफसरानो से लेकर चेयर मैन मुन्नी देवी तक सब तरबतर है। जो केवल ही ठेकेदारों को ई-टेंडरों में खेल कर ठेके दिला कर मोटा कमीशन वसूल लेते हैं। भ्रष्टाचार का प्रत्यक्ष उदाहरण आज तिंदवारी नगर पंचायत में देखने को मिला है।

ठेकेदार कपिल अवस्थी द्वारा बनवाए जा रहे सुर्रा नाले की गुणवत्ता इतनी खराब थी कि वह आज सुबह की हुई पहली बरसात भी नहीं झेल पाया। दोनों तरफ की उसकी दीवारें भरभरा कर ढह गई। हास्यपद विषय है कि इस नाले को अभी दस दिन भी पूर्ण नहीं हुये है। साथ में जांच का विषय यह भी है कि उसकी गुणवत्ता कैसी है। यह दावे से कहने वाले बताते है कि उसमें जी आई, सीमेंट व सेंड और गिट्टी का प्रयोग निम्नतम स्तर का है और यह भी गौरतलब है कि जो नाला आज की बरसात में बह गया है, उसे लगातार तीन पंचवर्षीय योजनाओं में बनवाया जा रहा है।

इसके पूर्व के चेयरमैन द्वारा भी इस नाले का निर्माण कराया गया था और दो सप्ताह पूर्व जेसीबी से तोड़ कर उस निर्मित नाले को पुनः ठेकेदार कपिल अवस्थी द्वारा बनवाया जा रहा था। भाजपा की शासन व्यवस्था बसपा और सपा के शासन की तरह आज जनता के निगाहों में संदेहास्पद हो चली है भले ही ऐसे भ्रष्टाचारी गिने चुने हैं और लूट खसूट मचा रहे हैं, परंतु उससे बदनामी पूरी तरह से सरकार की हो रही है। स्थानीय निवासी इस निर्माण कार्य की व्यापक जांच की माँग कर रहे हैं।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0